Education, General, Primary

भारतीय सेना में भर्ती प्रक्रिया

भारतीय सेना की गणना विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में की जाती है। अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती होने के लिए कड़े मापदण्डों से गुजरना पड़ता है।

परिचय

भारतीय सेना ने प्रथम और द्वितीय विश्वयुद्ध में भाग लेकर यूरोप, अफ्रीका, मध्य एशिया, म्यांमार, मलाया आदि देशों में अपना लोहा मनवाया था। स्वतंत्रता-प्राप्ति के उपरान्त भारतीय सेना ने 1948, 1965, 1971 और 1999 के भारत-पाकिस्तान युद्धों में पाकिस्तानी सेना को मात दी थी। भारतीय सेना अपने देश की सीमाओं की रक्षा में सदैव तत्पर रहती है। उल्लेखनीय है कि सियाचिन विश्व का सबसे ऊँचा युद्धक्षेत्र है, यहाँ भारतीय सेना वर्ष 1984 से अपना प्रभुत्व जमाए हुए है।
भारतीय सेना की गणना विश्व की सर्वश्रेष्ठ सेनाओं में की जाती है। मोटे तौर पर कहा जाए तो भारतीय सेना के प्रमुख उत्तरदायित्व इस प्रकार हैं—

  • भारत को बाहरी आक्रमणों से सुरक्षित रखना
  • भारत की सीमाओं की सुरक्षा करना।
  • आन्तरिक आपात स्थिति में देश में एकता एवं सुरक्षा बनाए रखने में सरकार की सहायता करना।
  • प्राकृतिक या अप्राकृतिक आपदा की स्थिति में सरकार और देशवासियों की सहायता करना।
  • विश्व में शान्ति बनाए रखने हेतु भारत सरकार की ओर से संयुक्त राष्ट्र को योगदान देना।

उपर्युक्त उत्तरदायित्वों का भली-भाँति निर्वहन करने के लिए भारतीय सेना में केवल उन अभ्यर्थियों की भर्ती की जाती है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से फिट हों, देशभक्त हों और अनुशासन में रहकर देश के लिए बलिदान देने की भावना रखते हों। इसी कारण अभ्यर्थियों को सेना में भर्ती होने के लिए कडे मापदण्डों से गुजरना पड़ता है।

उद्देश्य

इस लेख का उद्देश्य 10th और 12th क्लास पास अभ्यर्थियों के सेना में भर्ती के लिए ट्रेड़, प्रक्रिया और मापदण्ड़ों से अवगत कराना है।

भर्ती के लिए सैनिक ट्रेड

भारतीय सेना में अनेक प्रकार के सैनिक ट्रेड होते हैं। भर्ती के लिए जानकारी हेतु इन ट्रेड्स को निम्नलिखित श्रेणियों में बाँटा जा सकता है—

  • जनरल ड्यूटी सैनिक
  • टेक्निकल ट्रेड सैनिक
  • लिपिक सैनिक
  • ट्रेडमैन सैनिक
  • ऑफिसर
जनरल ड्यूटी सैनिक भर्ती

जनरल ड्यूटी सैनिक भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10th क्लास पास और 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 17½ से 21 वर्ष होनी चाहिए। अभ्यर्थी शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। शारीरिक और मानसिक दक्षता जाँच हेतु दौड़, ऑब्स्टकल कोर्स, लिखित परीक्षा और मेडिकल जाँच में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ वरीयता सूची (Merit List) में आना भी आवश्यक है।

टेक्निकल ट्रेड सैनिक भर्ती

टेक्निकल ट्रेड में भर्ती होने के लिए अभ्यर्थी की आयु 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। उसकी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता विज्ञान विषय के साथ 12th क्लास पास और 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। शरीरिक तथा मानसिक दक्षता जाँच करने के लिए दौड़, ऑब्स्टकल कोर्स, लिखित परीक्षा, अभिक्षमता परीक्षा एवं मेडिकल जाँच में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ वरीयता सूची में आना भी आवश्यक है।

लिपिक सैनिक भर्ती

लिपिक सैनिक भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 23 वर्ष है। इस पद हेतु अभ्यर्थी को कम-से-कम 60 प्रतिशत अंकों से 12th क्लास पास होना आवश्यक है। हालाँकि लिपिक की भर्ती के लिए भी शारीरिक एवं मानसिक जाँच वैसी ही होती है, जैसे कि जनरल ड्यूटी के लिए; किन्तु इस पद हेतु लिखित परीक्षा का स्तर ऊँचा होता है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी को कम्प्यूटर का
ज्ञान भी आवश्यक है। भर्ती के लिए मेडिकल जाँच में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ वरीयता सूची में आना भी आवश्यक है।

ट्रेडमैन सैनिक भर्ती

ट्रेडमैन सैनिक की भर्ती हेतु अभ्यर्थी की आयु 23 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस पद हेतु अभ्यर्थी को 10th क्लास पास होना आवश्यक है। अगर किसी अभ्यर्थी को किसी ट्रेड में डिप्लोमा प्राप्त है या वह ट्रेड का काम पहले से ही जानता है तो भी उसका परीक्षण किया जाता है। इस पद हेतु अभ्यर्थी को शारीरिक, मानसिक और मेडिकल जाँच में उत्तीर्ण होकर वरीयता सूची में आना जरूरी है।

भर्ती प्रक्रिया का क्रम

भर्ती प्रक्रिया के सम्पूर्ण क्रम इस प्रकार हैं—

  • भर्ती की तिथि और जगह समाचार-पत्रों के माध्यम से प्रकाशित की जाती है। यह सूचना आर्मी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध कराई जाती है।
  • उपरोक्त सूचना के पश्चात् अभ्यर्थी भर्ती के लिए ऑन लाइन आवेदन करते हैं।
  • आवेदन के पश्चात् आर्मी रिक्रूटिंग ऑफिस में प्रत्येक अभ्यर्थी के डॉक्यूमेण्ट्स की जाँच की जाती है।
  • डॉक्यूमेण्ट्स सही पाए जाने के बाद फिजिकल फिटनैस होता है।
  • फिजिकल फिटनैस में पास होने के बाद प्रत्येक अभ्यर्थी की शारीरिक नाप-तौल की जाती है और तत्पश्चात् मेडिकल चेकअप होता है।
  • मेडिकल चेकअप में फिट होने के पश्चात् लिखित परीक्षा होती है।
  • उपरोक्त प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद मैरिट लिस्ट बनती है।
  • मैरिट में आए अभ्यर्थियों को भर्ती कर, ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर्स में भेज दिया जाता है।
अफसर भर्ती

12th क्लास पास के बाद अथ्यर्थी निम्नलिखित अफसर एण्ट्री के लिए आवेदन कर सकता है—

  • एन०डी०ए०
  • 10+2 (टी०ई०एस०)
एन०डी०ए०एण्ट्री

एन०डी०ए० के लिए अभ्यर्थी की आयु 16½ से 19½ वर्ष के मध्य होनी आवश्यक है। उसकी शैक्षिक योग्यता 12th क्लास पास होना निर्धारित है। एन०डी०ए० में प्रवेश हेतु पहले यू०पी०एस०सी० की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होकर वरीयता सूची में आना पड़ता है। इसके पश्चात् एस०एस०बी० में पाँच दिन के लिए अनेक टेस्ट और साक्षात्कार देने पड़ते हैं। इनमें जो अभ्यर्थी एस०एस०बी० में उत्तीर्ण हो जाते हैं, उनका सम्पूर्ण मेडिकल परीक्षण होता है। इसके बाद वरीयता सूची बनती है। जो अभ्यर्थी इस वरीयता सूची में आ जाता है और मेडिकल जाँच में उत्तीर्ण हो जाता है, उसे एन०डी०ए० में तीन वर्ष के प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाता है। एन०डी०ए० और आई०एम०ए० प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने के उपरान्त अभ्यर्थी को ऑफिसर बनाया जाता है।

10+2 (टी०ई०एस०)

10+2 (टी०ई०एस०) के लिए अभ्यर्थी की आयु 16½ से 19½ वर्ष के मध्य होनी चाहिए। 12th क्लास पी०सी०एम० के सााथ कम-से-कम 70 प्रतिशत अंक लेकर पास होना चाहिए। इसमें यू०पी०एस०सी० की लिखित परीक्षा नहीं होती। 12th क्लास के अंकों के आधार पर वरीयता बनाई जाती है। वरीयता में आया अभ्यर्थी एस०एस०बी० में भेजा जाता है। एस०एस०बी० के पास होने के बाद मेडिकल टेस्ट होता है। तदोपरांत वरीयता के आधार पर अभ्यर्थी की 10+2 टी०ई०एस० के लिए सिलेक्शन हो जाती है। पाँच वर्ष के लिए सफल प्रशिक्षण के उपरान्त बी०ई० की डिग्री देकर अभ्यर्थी को अफसर बनाया जाता है।

सारांश

कोई भी अभ्यर्थी 10th और 12th क्लास पास करके भारतीय सेना की उपरोक्त श्रेणियों में भर्ती हो सकता है। आयु और दसवीं या बारहवीं परीक्षा के अंकों में समय-समय पर कुछ-न-कुछ परिवर्तन होते रहते हैं। अत: अभ्यर्थियों को आधुनिक मापदंडों के बारे में ए०आर०ओ० कार्यालय से जानकारी प्राप्त करते रहना चाहिए। यह जानकारी नेट पर www.joinindianarmy.nic.in भी देखी जा सकती है।

Leave a Reply