Education

अध्ययन की प्रभावी आदतें

अध्ययन के लिए एक टाइम-टेबल बनायें और उसके अनुसार पढ़ाई करें, ध्यान रखें कि एक बार में पूरे वर्ष का टाइम-टेबल न बनायें बल्कि कुछ दिनों के लिए बनायें और उसमें परिवर्तन करते रहें।

हर छात्र जो अपने अध्ययन को समान समय देता है, समान अंक नहीं लाता, अध्ययन के परिणाम हमारी अध्ययन की आदत, विधि एवं तरीकों पर निर्भर करता है।

प्रभावी अध्ययन के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं :

स्वयं को जानें : सबसे पहले अपनी खूबियों एवं कमियों को जानें, अपनी पसंद-नापसंद पहचानें, स्वयं के लिए कारगर अध्ययन पद्धति जानें, यह जानने का भी प्रयास करें कि दिन का कौन-सा पहर आपको अध्ययन के दौरान अधिक ग्रहण करने में सक्षम बनाता है।

समय-प्रबन्धन : अध्ययन के लिए एक टाइम-टेबल बनायें और उसके अनुसार पढ़ाई करें, ध्यान रखें कि एक बार में पूरे वर्ष का टाइम-टेबल न बनायें बल्कि कुछ दिनों के लिए बनायें और उसमें परिवर्तन करते रहें। एक घंटा खेलवूâद अथवा मनोरंजन के लिए अवश्य रखें, यह भी देखें कि आप कहाँ-कहाँ समय व्यर्थ करते हैं।

अपना ध्यान केन्द्रित करें : अधिकतर छात्र इस बात से परेशान होते हैं कि अध्ययन के दौरान उनका ध्यान भटकता है। यह जानने का प्रयास करें कि आपका ध्यान कहाँ भटकता है। उन मुद्दों को दूर करने का प्रयास करें। टी०वी० अथवा मोबाइल फोन का सीमित उपयोग करें।

संतुलित आहार : संतुलित आहार आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ अध्ययन में भी उपयोगी है। अत: नियमित समय पर पौष्टिक आहार लें जो आपको ऊर्जा दे एवं अध्ययन पर ध्यान केन्द्रित करने में मदद भी करे।

लक्ष्य निर्धारित करें : स्वयं के लिए लक्ष्य निर्धारित करें। लक्ष्य के अभाव में अध्ययन दिशाहीन होता है। देखें कि आपके शॉर्ट- टर्र्म एवं लोंग-टर्म लक्ष्य क्या हैं, उसी के अनुसार अपना टाइम-टेबल बनायें।

Leave a Reply