Education

कम्प्यूटर एवं आई०टी० के कोर्से़ज में छुपा है 21वीं सदी के कैरियर का खजाना

ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहाँ कम्प्यूटर न पहुँचा हो। आजकल सरकारी क्षेत्रों में भी आई०टी० अफसरों की जरूरत है। हाँ, सफल कैरियर के लिए उचित कोर्स की आवश्यकता है।

आज के समय में कम्प्यूटर आम जिंदगी का खास हिस्सा बनता जा रहा है, चाहे वह मोबाइल, घड़ी, ओवन, टेलीफोन, वीडियो गेम्स, एटीएम या मार्केट ही क्यों न हो। कम्प्यूटर के बिना कुछ भी सोच पाना आज के दौर में संभव नहीं है। जैसे-जैसे सूचना प्रौद्योगिकी का विकास हुआ, यह हमारी अर्थव्यवस्था में भी सबसे ते़जी से विकसित होने वाला भाग बन गया है।
इसीलिए आज यह क्षेत्र सिर्फ कम्प्यूटर इंजीनियरिंग तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि इसमें कई तरह के कोर्स भी मौजूद हैं; जैसे—कनेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर टेस्टर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, हार्डवेयर इंजीनियर आदि। आजकल कम्प्यूटर से जुड़े कैरियर और वेतन देख हर विद्यार्थी इसी क्षेत्र में आगे बढ़ने को आतुर है।
आज के समय का विद्यार्थी 10वीं कक्षा के बाद किसी भी विषय से 12वीं कर सकता है तथा स्नातक भी किसी भी विषय में कर सकता है। सभी विषयों की अपनी अलग विशेषता है। कोई भी विषय लेकर विद्यार्थी कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकता है।
विद्यार्थी 10वीं के बाद पॉलिटेक्निक में डिप्लोमा लेकर सहायक अभियंता के रूप में सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी लेकर भी अपना कैरियर आरम्भ कर सकता है। 10वीं या 12वीं के बाद विद्यार्थी सीसीसी (CCC) या डोएक (DOEAC) जैसे कम्प्यूटर कोर्स करके सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकता है। डी०टी०पी० का कोर्स करके किसी भी प्राइवेट संस्थान में नौकरी कर सकता है। आज के युग में हर छोट-बडे संस्थान में कम्प्यूटर्स पर कार्य होता है, जिसके लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर्स की आवश्यकता होती है। अगर आपको कम्प्यूटर का केवल बेसिक ज्ञान है तो आप भी कम्प्यूटर ऑपरेटर बन सकते हैं और आप क्लर्क की सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

कम्प्यूटर में अपनी रुचि के अनुसार कोई भी सर्टिफिकेट कोर्स करके अपना भविष्य बना सकता है और अच्छा वेतन प्राप्त कर सकता है।

यदि विद्यार्थी ने वाणिज्य विषय से अपनी पढ़ाई पूरी की है, तो वह एकाउंट्स में टैली सॉफ्टवेयर का कम्प्यूटर कोर्स किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से करके अपना जॉब वर्क आरम्भ कर सकता है या फिर किसी भी छोटी या बड़ी कंपनी में नौकरी पा सकता है।
हर बड़ी या छोटी कंपनी में नेटवर्किंग बहुत जरूरी है। चाहे वह आई०टी० सेक्टर से जुड़ी हो या नहीं, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर की नौकरी आपको नई चीजों में अनुभव देती है; जैसे—अपने नेटवर्क में सिक्यूरिटी, तकनीकी सपोर्ट आदि इसके लिए आपको सिर्फ नेटवर्किंग में डिप्लोमा या सर्टिफिकेशन कोर्स करना होगा। विद्यार्थी हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कोर्स करके विद्यार्थी अच्छे वेतन और पद पर कार्य कर सकता है।
आज के समय में साइबर लॉ के लिए एल०एल०बी० की डिग्री डिमांड में है। एल०एल०बी० के बाद आप साइबर वकील के रूप में अपना कैरियर आरम्भ कर सकते हैं। इंटरनेट से जुड़ी जितनी भी कानूनी समस्याएँ या अपराध हैं, वे साइबर लॉ के अंदर आती हैं। इसके लिए आपको एल०एल०बी० की डिग्री लेनी होगी। साइबर वकील को कम्प्यूटर से जुड़े अपराधों के बारे में पता कर उन्हें हल करना होता है; जैसे—हैकिंग, क्रेडिट छल, डिजिटल हस्ताक्षर, बि़जनेस ट्रांजेक्शन और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को सँभालना होता है। इन्हें प्रॉपर्टी लॉ या कॉपीराइट, सॉफ्टवेयर पेटेंट, नेटबैंकिंग जैसे मुकदमे लड़ने होते हैं।
ग्राफिक डि़जाइनिंग आजकल सबसे ज्यादा प्रचलन में है क्योंकि इस क्षेत्र में तरह-तरह की नौकरियाँ उपलब्ध हैं; जैसे—वेबसाइट डि़जाइन, वीडियो गेम्स बनाना, अलग-अलग कम्पनियों के लोगो डि़जाइन, एनीमेशन करना या विज्ञापन बनाना आदि। इसमें कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें फ्रीलॉन्सिंग भी कर सकते हैं और नौकरी भी।
ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहाँ कम्प्यूटर न पहुंचा हो। आजकल सरकारी क्षेत्रों में भी आई०टी० अफसरों की जरूरत है। हाँ, सफल कैरियर के लिए उचित कोर्स की आवश्यकता है। आप किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान से इनसे रिलेटेड कोर्स कर सकते हैं। कोई भी विद्यार्थी जो पढ़ाई-लिखाई में सामान्य है, वह भी कम्प्यूटर में अपनी रुचि के अनुसार कोई भी सर्टिफिकेट कोर्स करके अपना भविष्य बना सकता है और अच्छा वेतन प्राप्त कर सकता है।

कोर्से़ज संस्थान के नाम
डिग्री कोर्से़ज (बी०टेक,बी०ई०,बी०सी०ए०,बी०एस-सी०) आई०आई०टी०,एन०आई०टी०,टेक्निकल यूनिवर्सिटी़ज, प्राइवेट यूनिवर्सिटी़ज आदि
डिप्लोमा कोर्से़ज (आई०टी०आई० पॉलिटेक्निक) बी०टी०ई० (सरकारी कॉलेज एवं प्राइवेट कॉलेज)
सरकारी मान्यताप्राप्त सर्टिफिकेट कोर्से़ज (सीसीसी और डोएक) रजिस्टर्ड संस्थान
सर्टिफिकेट कोर्सेज़ (हार्डवेयर और नेटवर्किंग, ग्राफ़िक्स, मल्टीमीडिया और एनीमेशन, डिजिटल मार्केटिंग, अकाउंट्स, डी0टी0पी0 आदि) जेटकिंग, नेटवर्क होम्स, एरीना, एन०आई०आई०टी०

Leave a Reply